Tuesday, October 26, 2021

जान लीजिए कौन बनने जा रहा है BHU का कुलपति, प्रो. टी. एन. सिंह रेस से बाहर?

वाराणसी स्थित काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के कुलपति की नियुक्ति को लेकर इन दिनों चर्चा तेज है। IIT- गांधीनगर और IIT-कानपुर के सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर सुधीर जैन का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे जा चुके सुधीर जैन बीएचयू के कुलपति बन सकते हैं। आने वाले एक हफ्ते के भीतर राष्ट्रपति कार्यालय से उनके नाम पर मुहर लग सकता है।

जानकारी के मुताबिक सुधीर जैन का नाम केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से राष्ट्रपति के पास भेजा जा चुका है। बीते शुक्रवार को शिक्षा मंत्रालय की ओर से कुलपति का नाम बंद लिफाफे में राष्ट्रपति के पास भेजी गई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्ताक्षर के साथ ही सुधीर जैन के नाम का औपचारिक ऐलान किया जा सकता है।

बता दें कि प्रो. सुधीर जैन ने बीएचयू के कुलपति पद के लिए दूसरा विज्ञापन आने पर आवेदन किया था। पहले विज्ञापन के बाद बनाई गई सूची में सुधीर जैन का नाम शुमार नहीं था। लेकिन दूसरे विज्ञापन में आवेदन और फिर साक्षात्कार के बाद उनका नाम बीएचयू कुलपति की रेस में शामिल हुआ।

कौन हैं सुधीर कुमार जैन:

प्रो. सुधीर कुमार जैन आईआईटी कानपुर (IIT KANPUR) में बतौर सिविल इंजीनियर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। फिलहाल वो आईआईटी गांधीनगर (IIT GANDHINAGAR) के निदेशक हैं। आईआईटी गांधीनगर में प्रो. जैन तीसरी बार निदेशक बने हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। प्रो. जैन आईआईटी रूड़की के पूर्व छात्र (Alumni) हैं।

प्रो. टी. एन. सिंह का नाम रेस से बाहर:

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति पद के लिए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के पूर्व कुलपति प्रो. टी. एन. सिंह ने भी आवेदन किया था। लंबे समय तक प्रो. टी. एन. सिंह बीएचयू कुलपति पद की रेस में बने हुए थे। केन्द्र सरकार में अपने व्यक्तिगत रिश्तों के चलते प्रो. सिंह की दावेदारी मजबूत बताई जा रही थी। लेकिन अंत में  प्रो. टी. एन. सिंह इस दौड़ में पिछड़ गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles