भारत Global Hunger Index में पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी नीचे चला गया?

0
627
भारत Global Hunger Index में पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी नीचे चला गया?
भारत Global Hunger Index में पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी नीचे चला गया?

Global Hunger Index 2021 की रिपोर्ट ने भारत के विकास पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। दुनिया भर की 116 देशों की सूची में भारत 101 वें पायदान पर है। 2020 के मुकाबले इस साल की रिपोर्ट में भारत ने और भी खराब प्रदर्शन किया है। 2020 की तुलना सात पायदान नीचे फिसलकर भारत 94 वें स्थान से 101 वें स्थान पर पहुंच गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में भूख का स्तर खतरनाक है। इस सूची में भारत अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी पिछड़ गया है। Global Hunger Index 2021 में पाकिस्तान 92 वें स्थान पर है। बांग्लादेश 76 वें पायदान पर है। पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी भूख के स्तर को खतरनाक बताया गया है। भारत अपने पड़ोसी देश नेपाल (76) और म्यांमार (71) से भी नीचे चला गया है।

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने इस रिपोर्ट के आने के बाद ट्वीट कर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर व्यंग कसा है। कपिल सिब्बल ने ट्वीट किया है कि “बधाई हो मोदी जी: गरीबी और भूख को मिटाने के लिए, भारत को ग्लोबल पावर बनाने के लिए, हमारे डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए और बहुत कुछ के लिए। ग्लोबल हंगर इंडेक्स: 2020 में भारत की रैंकिंग 94. 2021 में भारत की रैंकिंग 101.”

बता दें कि इस सूची में दुनिया के देशों की रैंकिंग GHI स्कोर के आधार पर किया जाता है। चार सूचकांकों के आधार पर GHI स्कोर तय होता है। इन चार सूचकांकों में अल्पपोषण, चाइल्ड वेस्टिंग, चाइल्ड स्टंटिंग और बाल मृत्यू दर शामिल हैं। Global Hunger Index-2021 में भारत का खराब प्रदर्शन इस बात का संकेत है कि इन चार पैमानों पर भारत की स्थिति बेहद खराब है।

Global Hunger Index-2021 में पहले स्थान पर भारत के पड़ोसी देश चीन समेत कुल चौदह देश काबिज हैं।

इनपुट: चांदनी शर्मा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here