Thursday, December 9, 2021

उत्तर प्रदेश चुनाव में कांग्रेस का बड़ा दांव, प्रियंका गांधी ने किया ऐलान

मंगलवार को कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश चुनाव की प्रभारी प्रियंका गांधी ने लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। प्रियंका गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान किया। कांग्रेस पार्टी 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में चालीस फीसदी सीटों पर महिला प्रत्याशियों को टिकट देगी।

लखनऊ में प्रियंका गांधी ने आज कांग्रेस की पहली प्रतिज्ञा की घोषणा की। प्रियंका गांधी ने कहा कि हमने तय किया है कि “आने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी चालीस प्रतिशत टिकट महिलाओं को देगी। हमारी प्रतिज्ञा है कि महिलाएं उत्तर प्रदेश की राजनीति में पूरी तरह से भागीदार होंगी।”

प्रियंका गांधी ने कहा कि “मैं महिलाओं से कहना चाहती हूं कि आओ राजनीति में मुझसे कंधे से कंधा मिलाओ। अगर देश को विकास की राजनीति की ओर ले जाना है, समता की राजनीति की ओर ले जाना है, अगर भागीदारी की राजनीति की ओर ले जाना है तो महिलाओं को आगे बढ़ना पड़ेगा। खुद ये काम करना पड़ेगा।”

उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने “उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। अगले महीने की 15 तारीख तक यह आवेदन लिया जाएगा। जो भी महिला चुनाव लड़ना चाहती है आओ मेरे पास आपको मौका मिलेगा। हम इस प्रदेश और देश की राजनीति बदलेंगे।”

एक पत्रकार के सवाल के जवाब में प्रियंका गांधी ने कहा कि “मेरा बस चलता तो चालीस के बजाए पचास फिसदी टिकट महिलाओं को देती।” प्रियंका गांधी ने खुद विधानसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा कि “अभी मैंने सोचा नहीं है लेकिन मैं इस पर निर्णय ले लूंगी। साथ ही मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर भी निर्णय लिया जाएगा।”

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं। चालीस प्रतिशत का आंकड़ा डेढ़ सौ के पार जाता है। अब देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस पार्टी का यह दांव क्या गुल खिलाता है? साथ ही भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी पर कांग्रेस के इस फैसले का क्या असर पड़ता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles