Thursday, December 9, 2021

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार के सामने रखी ये दो मांगें , कहा हरजाना मिलना चाहिए

राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को एक बार फिर कोरोना महामारी के मुद्दे पर घेर दिया है। वायनाड सांसद और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार के सामने दो बड़ी मांगें रखी हैं। केंद्र सरकार से कोविड-19 के चलते जान गंवाने वाले लोगों के ‘सही’ आंकड़े जारी करने की बात कही है।

बुधवार को ट्वीट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा कि कांग्रेस पार्टी की दो मांग हैं। पहला, कोविड मृतकों के सही आंकड़े बताए जाएं। दूसरा, अपने प्रियजनों को कोविड में खो चुके परिवारों को चार लाख हरजाना दिया जाए। इन दो मांगों के साथ राहुल गांधी लिखते हैं कि “सरकार हो तो जनता का दुख दूर करना होगा, हरजाना मिलना चाहिए।”

राहुल गांधी ने इसके साथ ही एक वीडियो भी नत्थी किया है। वीडियो में गुजरात के कई लोग अपनी पीड़ा बता रहे हैं। राहुल गांधी वीडियो में बताते हैं कि गुजरात में दस हजार लोगों को पचास हजार रुपए दिए जा रहे हैं। वीडियो में कई परिवार कोरोना में हुई मुसीबत के बारे में बता रहे हैं। इसी वीडियो में एक व्यक्ति कहता है कि उसने अपने परिजनों के उपचार में सात लाख रुपए खर्च कर दिए।

दरअसल सरकारी आंकड़े के मुताबिक गुजरात में दस हजार लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इन्हीं दस हजार लोगों को सरकार मुआवजा दे रही है। लेकिन राहुल गांधी का दावा है कि गुजरात में तीन लाख लोगों की मृत्यु हुई है। उनकी मांग है कि इन सभी लोगों को सरकार हरजाना दे।

कोरोना महामारी के दौर में लाखों की संख्या में लोगों की मृत्यु हुई है। केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों को लेकर महामारी के दौरान ही सवाल उठते रहे हैं। दावा किया जाता रहा है कि असल में कोरोना की वजह से जितने लोगों की जान गई है वो सरकारी आंकड़ों से कई गुना अधिक है। अलग-अलग मीडिया रपटों में आंकड़ों के फर्जीवाड़े की बात भी सामने आई है।

हालांकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कोरोना के आंकड़ों में गड़बड़ी की बात को हमेशा खारिज करती रही है। लेकिन जमीनी हकीकत बताती है कि संक्रमितों और मृतकों की संख्या को लेकर खेल हुआ है। इस पर अब राहुल गांधी और कांग्रेस लगातार सवाल उठाती रही है। बीते कुछ दिनों से ये मुद्दा शांत था लेकिन अब ये मामला फिर उभर कर सामने आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles